स्कूल संचालन के पहले दिन निरीक्षण में पहुंचे कलेक्टर
रायगढ़, (वायरलेस न्यूज़ 2 अगस्त2021) शासन के निर्देशानुसार 2 अगस्त से स्कूलों का संचालन प्रारंभ कर दिया गया है। कलेक्टर भीम सिंह सोमवार को स्कूल संचालन के पहले दिन नटवर स्कूल परिसर में संचालित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल तथा सत्तीगुड़ी चौक स्थित शा.इंदिरा गांधी बालक पूर्व माध्यमिक शाला के निरीक्षण में पहुंचे। यहां स्कूल के पहले दिन उन्होंने बच्चों से बात कर उनका उत्साहवर्धन किया।
कलेक्टर भीम सिंह ने अंग्रेजी माध्यम स्कूल में संचालित कक्षा चौथी का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने बच्चों से बात कर उनकी लॉकडाउन अवधि में की गई ऑनलाईन पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। साथ ही बच्चों से उनकी पिछली कक्षाओं तथा स्कूल के बारे में भी बाते पूछी, जिसका बच्चों ने जवाब दिया। स्कूल में प्रवेशित कुछ बच्चे हिन्दी मीडियम से अंग्रेजी मीडियम स्कूल आए है। इस पर कलेक्टर श्री भीम सिंह ने उन्हें अपने बचपन का वाक्या याद करते हुए बताया कि वे कक्षा 5 वीं तक हिन्दी माध्यम स्कूल में पढ़े है। कक्षा 6 वीं में अंग्रेजी मीडियम स्कूल में उनका दाखिला कराया गया। शुरू में उन्हें मीडियम चेंज करने में थोड़ी तकलीफ हुई तथा टेस्ट में भी कम नंबर आए। परंतु उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और मेहनत करते रहे और वार्षिक परीक्षा में उन्होंने कक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया। कलेक्टर श्री सिंह ने बच्चों से कहा कि मेहनत करके आप किसी भी कठिन लक्ष्य को आसान बना सकते है। साथ ही बच्चों को मन लगाकर पढऩे तथा कोई विषय या टॉपिक समझ में न आए तो तत्काल अपने शिक्षकों से पूछने के लिए कहा। इसी के साथ ही कोविड से बचाव के संबंध में किए जाने वाले उपायों के बारे में भी बच्चों से पूछा। साथ ही इन सभी उपायों का पालन करने के लिए भी कहा। उन्होंने बच्चों को उनकी पढ़ाई के लिए शुभकामनाएं दी।
कलेक्टर श्री सिंह ने स्कूल में कक्षाओं के संचालन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने शासन के निर्देशानुसार बच्चों की उपस्थिति व कोविड के मद्देनजर अन्य सभी गाईड लाईन्स का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए। इस बीच उन्होंने स्कूल परिसर में हुए निर्माण कार्यों का भी जायजा लिया। बच्चों की सुविधा के अनुसार हैण्डवाश तथा सेनेटाईजेशन की समुचित व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। इस बीच उन्होंने शिक्षकों से भी बात की तथा अंग्रेजी माध्यम के अनुसार सभी विषयों की पढ़ाई करवाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिंह इसके पश्चात सत्तीगुड़ी चौक स्थित शा.इंदिरा गांधी बालक पूर्व माध्यमिक शाला कक्षा तीसरी व चौथी की कक्षा में जाकर बच्चों से मुलाकात की। उन्होंने बच्चों से उनकी पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। साथ ही कोविड प्रोटोकाल के बारे में भी बच्चों की जानकारी को परखा। उन्होंने स्कूल स्टॉफ को गाईड लाईन्स के अनुसार कक्षा संचालन के निर्देश दिए। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य, डीएमसी श्री आर.के.देवांगन, सहायक संचालक शिक्षा श्रीमती दीप्ति अग्रवाल सहित संबंधित स्कूलों के प्राचार्य व अन्य स्टाफ मौजूद रहे।