पेंड्रा (वायरलेस न्यूज़ ) पत्रकार का रास्ता रोककर उसे बंधक बनाने तथा गाली गलौज कर लूटपाट करने वाले आदतन अपराधी सहित चार लोगों पर पेंड्रा पुलिस ने मामला दर्ज किया है । पुलिस आरोपियों की सरगर्मी से तलाश कर रही है । आरोपियों में से एक पर पहले ही जिला बदर की कार्यवाही चल रही है जबकि एक अन्य आरोपी पर भयादोहन सहित अनेको अपराध दर्ज हैं।

इस मामले में पेंड्रा पुलिस द्वारा मिली जानकारी के अनुसार पेंड्रा में रहने वाला मुकेश विश्वकर्मा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का पत्रकार है तथा 26 जनवरी 2021 मंगलवार लगभग 12:00 बजे को मल्टीपरपज स्कूल पेंड्रा में आयोजित गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम देख कर अपने निवास की ओर लौट रहा था। रास्ते में आदतन अपराधी हर्ष छावरिया उर्फ हर्रु ने पत्रकार मुकेश विश्वकर्मा को आवाज देकर रुकवाया और उसके रुकने के बाद उसके मोटरसाइकिल की चाबी निकाल कर रख ली तथा गाली गलौज देकर कहा कि तुम मुझे बहुत घूरता है और उसने फोन करके अपने साथियों को बुला लिया। आदतन अपराधी के बुलाने पर वहां पहुंचे उसके साथी सुशांत गौतम ,श्रीकांत ताम्रकार एवं अन्य साथियों ने पत्रकार को घेरकर जमकर गाली-गलौज करते हुए धमकाने लगे। अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों से घिरे पत्रकार ने घबराकर अपने अन्य पत्रकार साथियों को फोन पर जानकारी दी कि उसे इन लोगों द्वारा घेर लिया गया है। जिसके बाद आदतन अपराधी हर्ष छावरिया
एवं उसके साथियों ने मिलकर पत्रकार को बंधक बनाकर बलपूर्वक मल्टीपरपज पेंड्रा स्कूल की बाउंड्री वाल के अंदर ले गए जहां पहुंचने पर हर्ष छावरिया के बोलने पर श्रीकांत ताम्रकार के द्वारा पत्रकार के जैकेट से मोबाइल निकाल लिया गया ताकि वह पुलिस को फोन ना कर सके तथा सुशांत गौतम के साथ मिलकर उसके फोन की जांच करने लगे। पत्रकार को बंधक बनाए रखने के दौरान वहां आदतन अपराधी एवं उसके साथियों द्वारा उसके साथ लगातार गाली गलौज एवं जान से मारने की धमकी दी जाती रही। इस बीच आदतन अपराधी हर्ष छावरिया अपनी राजनीतिक पहुंच का हवाला देकर दबंगई करता रहा तथा 1 घंटे तक धमकाता रहा और कहता रहा कि तुम मेरे बारे में पुलिस को सूचना देते हो। तुम पत्रकारिता करोगे या जिंदा रहोगे यह मैं तय करूंगा तुमको जिसको बुलाना है बुला लो। बंधक बना पत्रकार 1 घंटे से भी ज्यादा समय तक आदतन अपराधी एवं उसके साथियों द्वारा प्रताड़ित होता रहा तभी वरिष्ठ पत्रकार अखिलेश नामदेव एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार दुर्गेश सिंह बिसेन मौके पर पहुंचे तब आदतन अपराधी हर्ष छावरिया एवं उसके साथियों ने उनके साथ भी बदसलूकी की। इस बीच इन पत्रकारों की सूचना पर पुलिस भी पहुंच गई और बंधक पत्रकार मुकेश विश्वकर्मा को उनके चंगुल से छुड़ाया परंतु हर्ष छावरिया द्वारा उनके सामने भी सभी पत्रकारों को जान से मारने की धमकी दी गई। इस मामले में पत्रकार मुकेश विश्वकर्मा की शिकायत पर पेंड्रा पुलिस ने आदतन अपराधी हर्ष छावरिया उर्फ हरु उसके साथी सुशांत गौतम, नवीन विश्वकर्मा एवं श्रीकांत ताम्रकार सभी निवासी पेंड्रा के खिलाफ विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उनकी सरगर्मी से तलाश कर रही है। इस घटना से जुड़े अन्य साथियों की भी पहचान की जा रही है। इस घटना के बाद पीड़ित पत्रकार मुकेश विश्वकर्मा भयाक्रांत है तथा उसने पुलिस प्रशासन से स्वयं एवं अपने परिवार की सुरक्षा की मांग की है। पत्रकार को बंधक बनाने एवं उसके साथ लूटपाट कर उसे धमकाने एवं गाली गलौज करने वाले आदतन अपराधी हर्ष छावरिया के खिलाफ पहले से ही पुलिस द्वारा जिला बदर की कार्यवाही चल रही है जबकि उसके एक अन्य साथी सुशांत गौतम के खिलाफ पुलिस थाने में कई अपराध पंजीबद्ध हैं जिसमें से एक मामला जनपद पेंड्रा के सी ई ओ से भया दोहन का है जिसमें हुई पुलिस कार्यवाही मेंजेल भी जा चुका है तथा फिलहाल जमानत पर है। इस घटना के सामने आने के बाद पुलिस आरोपियों की केस हिस्ट्री खंगाल रही है।

“यहां पर उल्लेखनीय है कि स्वयं को समाजसेवी लिखने वाला आदतन अपराधी हर्ष छावरिया ढाबे का संचालन करता रहा है तथा पूर्व में उसके द्वारा हाई स्कूल पेंड्रा के सामने पंजाब ढाबे का संचालन किया जा रहा था जिस पर अवैध शराब बिक्री किए जाने के कारण वर्ष 2012 में आबकारी अमले के द्वाराबिलासपुर के सहायक आबकारी आयुक्त पीएल साहू के नेतृत्व में छापेमारी की कार्यवाही किए जाने के दौरान आबकारी विभाग की टीम पर हमला कर दिया गया था जिस पर पेंड्रा पुलिस ने आबकारी विभाग की शिकायत पर अपराध क्रमांक 231 भारतीय दंड विधान की धारा 186 ,353, 332, 323, 34 एवं 147 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया था जिस पर आदतन अपराधी हर्ष छावरिया लंबे समय तक फरार रहा था और जिसके कारण न्यायालय के आदेश पर पंजाब ढाबा पर सीलिंग की कार्यवाही की गई थी। वह ढाबा आज पर्यंत तक न्यायालय के आदेश पर सील ही है तथा आदतन अपराधी हर्ष छावरिया जमानत पर हैं। इसके अलावा इसी आदतन अपराधी पर पेंड्रा के दुर्गा प्रसाद अग्रवाल की शिकायत पर भी पेंड्रा थाने में मामला दर्ज है ।इसी तरह उसके द्वारा जगह बदल बदल कर जुआ का फण चलाने का कार्य भी किया जाता है। कुछ वर्षों पहले इसी आदतन अपराधी द्वारा पंजाब ढाबा के पीछे जुआ खिलाए जाने की शिकायत पुलिस में किए जाने के कारण सामाजिक संस्था पहल के अध्यक्ष नीरज जैन पर जुए के फड़ पर छापा मारने गए तत्कालीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पेंड्रा रोड श्री कंवर के सामने ही जानलेवा हमला कर दिया था।”

“आदतन अपराधी एवं उसके साथियों द्वारा पत्रकार मुकेश विश्वकर्मा को बंधक बनाए जाने की घटना के बाद जिले के पत्रकारों मेंआक्रोश है तथा उन्होंने आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर पेंड्रा थाने में पहुंच कर पुलिस के सामने पूरी बात रखी। घटना की गंभीरता को देखते हुए पेंड्रा पुलिस ने पत्रकारों को आश्वस्त किया है किमामले में ठोस कार्यवाही की जाएगी।”