स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा-2024 समापन समारोह सम्पन्न.

रायगढ़। वायरलेस न्यूज़ नेटवर्क। विगत दिनांक 02 अक्टूबर 2024 को क्षेत्रीय मुख्यालय एस0ई0सी0एल0 रायगढ़ क्षेत्र के सामुदायिक भवन में मुख्यालय बिलासपुर के निर्देशानुसार दिनांक 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2024 तक आयोजित स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का समापन समारोह माननीय महाप्रबंधक डा. हेमंत शरद पांडे, के गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न हुआ । इस अवसर पर डी.ए.व्ही. स्कूल में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में विजेता स्कूली छात्र/छात्राओं एवं सफाई कर्मचारियों को महाप्रबंधक महोदय द्वारा प्रमाण पत्र एवं पारितोषिक से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में क्षेत्र के संयुक्त सलाहकार समिति, क्षेत्रीय कल्याण समिति, क्षेत्रीय सुरक्षा समिति, एससी/एसटी, सिस्टा, ओबीसी एवं सीएमओएआई के सम्मानित सदस्यों सहित विभागाध्यक्षों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति रही।
कार्यक्रम का शुभारंभ एसईसीएल परिसर में स्थित महात्मा गांधी के मूर्ति पर माल्यापर्ण एवं पुष्पहार अर्पित कर किया गया । कार्यक्रम के शुरूवात में कोलइंडिया के गान का समवेत स्वर में गायन किया गया तत्पश्चात महाप्रबंधक डा. हेमंत शरद पांडे एवं अन्य विषिष्ठ अतिथियों का आत्मीय स्वागत किया गया ।
महाप्रबंधक महोदय ने अपने उद्बोधन में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के इस वर्ष के विषय ‘‘स्वभाव स्वच्छता: संस्कार स्वच्छता‘‘ को विस्तृत परिभाषित किया एवं उन्होंने कहा कि स्वच्छता केवल एक व्यक्तिगत जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि यह समाज और राष्ट्र की प्रगति का आधार भी है। हम सर्वत्र सफाई रखते हैं तो ना केवल स्वास्थ्य में सुधार होता है अपितु हमारे मनोबल और आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है। उन्होंने सभी को संकल्प लेकर स्वच्छता को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने एवं समाज में इसके महत्व को अवगत कराने हेतु आहवान किया।
इस अवसर पर श्रमिक संगठनों के सम्मानित सदस्यों द्वारा भी अपने विचार रखे गये एवं स्वच्छता के लिए प्रतिबद्वता व्यक्त किया गया।
स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के तहत 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2024 तक क्षेत्रीय मुख्यालय एवं इकाईयों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया जिसके तहत निबंध प्रतियोगिता, कालोनियों की साफ-सफाई, कार्यालय परिसर की सफाई, सार्वजनिक स्थलों एवं मंदिरों/तीर्थस्थल के आस-पास परिसर की सफाई अभियान चलाया गया जिसमें अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अलावा स्कूली विद्यार्थियों ने अधिकाधिक संख्या में अपनी प्रतिभागिता निभाई। इन सभी कार्यक्रम का आयोजन महाप्रबंधक महोदय के कुशल दिशानिर्देशन एवं क्षेत्रीय सिविल विभाग के अगुवाई में सभी विभागों से परस्पर समन्वय व सामूहिक कार्य दायित्व के तहत संपादित किया गया।
कार्यक्रम का संचालन एवं आभार प्रदर्शन श्री एल.एन. चन्द्रा, प्रबंधक (कार्मिक), क्षेत्रीय मुख्यालय द्वारा किया गया।