श्रीमती कौशल ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश, हर तीन दिन मे सक्रिय निगरानी दल करेंगे निरीक्षण

—————

कलेक्टर ने बैठक में की समीक्षा, होम आईसोलेशन के नियमो और पात्रता की दी जानकारी

कोरबा/कन्हैया गोयल/10 सितंबर 2020कोरबा जिले मे ऐ-सिम्प्टोमेटिक कोविड मरीजो को होम आईसोलेशन मे अपने घर पर रहकर इलाज की सुविधा देने की सभी तैयारियां जिला प्रशासन ने पूरी कर ली है। आज कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से राजस्व एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा की और उन्हें होम आईसोलेशन के नियमों का मरीजो द्वारा कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

  • कलेक्टर ने होम आईसोलेशन में रहकर इलाज कराने वाले मरीजो से कोविड प्रोटोकाॅल और शासन द्वारा निर्धारित किए गए नियमों का सख्ती से पालन करने की अपील की है। श्रीमती कौशल ने अधिकारियों को भी सख्त निर्देशित किया है कि होम आईसोलेशन के नियमो को उल्लंघन करने वाले मरीजो के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होने कोरोना संक्रमण को जिले में फेलने से रोकने और कोविड मरीजो को बेहतर इलाज की सुविधा देने के लिए आमजनों से भी सहयोग की अपेक्षा की है। 

बैठक मे पुलिस कप्तान अभिषेक मीणा, जिला पंचायत के सीईओ कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त एस. जयवर्धन, अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया, सीएमएचओ डाॅ. बी.बी. बोडे सहित एसडीएम सुनील नायक एवं सूर्यकिरण तिवारी और स्वास्थ्य तथा राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी भी शामिल हुए।

इस बैठक में कोविड के बिना लक्षण वाले मरीजो को होम आईसोलेशन में रखने की पात्रता और शासकीय दिशा-निर्देशों की जानकारी भी अधिकारियों को दी गई। होम आईसोलेशन मेंं रहने वाले मरीजो की निगरानी के लिए जिला स्तर पर सक्रिय दल भी बनाए गए हैं। यह सक्रिय दल हर तीन दिन में होम आईसोलेटेड मरीज के घर का निगरानी करेगा। यह दल मरीज और उनके परिवार के सदस्यों का बाहर के लोगों से मिलना-जुलना या किसी भी प्रकार का सम्पर्क ना हो यह भी सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने बैठक मे सभी एसडीएम को यह भी निर्देशित किया कि सक्रिय टीम बनाकर होम आईसोलेशन मे रहने वाले सभी मरीजो की निगरानी करने मे गंभीरता पूर्वक काम करें।

कलेक्टर ने सभी एसडीएम को कोरोना संक्रमित के काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग का काम 12 घंटे के अंदर मे करवाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने काॅन्टेक्ट टेªसिंग करके सैम्पलिंग टीम से सैम्पल कलेक्टिंग करने के काम को भी गंभीरता से करने के निर्देश एसडीएम को दिए। बैठक मे कलेक्टर ने सीएमएचओ डाॅ. बोडे को लक्षण और बिना लक्षण वाले मरीजो के संपर्क मे आए लोगों के कोरोना टेस्ट करवाने के निर्देश भी दिए। कोरोना संक्रमित के प्राथमिक संपर्क, को-मोर्बिड, बुजुर्गो तथा गर्भवती महिलाओं के कोरोना टेस्ट को प्राथमिकता से करवाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। कलेक्टर ने बैठक मे बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों को घर मे ही आईसोलेट करने तथा उनके परिवार के सदस्यों को आवश्यकतानुसार प्रोफाइलेक्टिक दवाईयो का वितरण करना भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

टेस्ट, आईसोलेट तथा ट्रीट के नये फार्मूले पर होगी कोरोना की रोकथाम

जिले मे कोरोना के बढ़ते कदम को रोकने के लिए कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने टेस्ट, आईसोलेट तथा ट्रीट के फार्मूले को अपनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक मे बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजो कीे मृत्यु की दर को कम करने के लिए यह फार्मूला अपनाया जा रहा है। इसके तहत ज्यादा से ज्यादा संख्या मे कोरोना टेस्ट किए जाएंगे। पाॅजिटिव मरीजो के प्राथमिक संपर्क मे आये सभी लोगो की पहचान करके जल्द से जल्द सभी लोगो के कोरोना टेस्ट व्यापक संख्या मे किये जायेंगे। बिना लक्षण वाले मरीजो की इलाज होम आईसोलेशन मे रखकर किया जायेगा। होम आईसोलेशन की अनुमति देने के लिए जिला स्तरीय निगरानी दल गंभीरता पूर्वक कोरोना को रोकने के लिए काम करेंगे। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने कोरोना की रोकथाम के लिए होम आईसोलेशन वाले परिवार की कड़ाई से निगरानी करने के निर्देश भी दिये।

कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने मेडिकल स्टोर से सर्दी, खांसी, बुखार की दवाई खरीदने वाले सभी मरीजों का नाम, पता मेडिकल स्टोर मे इंट्री करवाने की निगरानी रखने के निर्देश सभी एसडीएम को दिये। कलेक्टर ने आईएलआई लक्षण वाले सभी संदिग्ध मरीजो की कोरोना टेस्ट कराने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर ने दवाईयों की कालाबाजारी रोकने के लिए खाद्य एवं औषधि विभाग के अधिकारियों को सक्रिय रूप से काम करने के निर्देश भी दिये।

कलेक्टर ने कोविड हाॅस्पिटल मे मरीज को मिलने वाली सुविधाओं मे कोई कोताही ना बरतने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। मरीजो को स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ उचित भोजन, सफाई, बिजली तथा पानी भी मिलती रहे यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।