युवा संकल्प ने बाहर राज्य से आए पीड़ित परिवार को कराया सकुशल घर वापसी*

मानवता की अनूठी मिशाल पेश की रायगढ़ युवा संकल्प संगठन ने बिहार के एक बेसहारा मजदूर परिवार को सहारा देकर रायगढ़ को कला और संस्कार की नगरी कहा जाता है पर अब ऐसा लगता है कि संस्कार और मानवता धीरे धीरे ख़त्म होती जा रही हैं जिसे आज फिर से झूठा साबित किया युवा संकल्प रायगढ़ संगठन ने। रायगढ़। वायरलेस न्यूज नेटवर्क। 20 अक्टूबर 2023 की ही बात है, काम देने के बहाने से बिहार के किसी दलाल ने एक 38 वर्षीय मजदूर परिवार जिनकी एक 10 वर्षीय बेटी भी थी जो रायगढ़ आकर फँस गए थे।
घर में खाने के लाले पड़े थे और खेती भी कुछ विशेष कमाने खाने लायक थी नही और फिर अगले महीने दीपावली व बिहारियों का सबसे बड़ा त्यौहार छठ पर्व हैं जिसे अच्छे से मनाने की एक छोटी सी मानवीय हसरत दिल में संजोए ये दिहाड़ी मजदूर परिवार बिहार से छत्तीसगढ़ प्रवास करने को मजबूर हो गया, 14 वर्षीय बड़े बेटे को गाँव में रिश्तेदार के पास छोड़ यहाँ काम की तलाश में आ गए पर उन्हें क्या पता था कि अनजान जगह पहुँचने पर काम दिलाने का वादा करने वाला दलाल का फोन बंद मिलेगा और सपने पूरे करने का सुनहरा द्वार भी बंद मिलेगा।
जितने पैसे थे वो यात्रा भाड़ा व खाने पीने में खर्च हो गए, अब रायगढ़ में रुकने या खाने के लिए जेब में एक फूटी कौड़ी भी नही थी कि कहीं छत और भोजन का प्रबंध कर सकें। किसी तरह आसरे की आस लिए श्री शनि देव के प्रांगण पहुँच गए लेकिन जब भूख असहनीय हो गई तो भोजन के लिए मंदिर के पुजारी से मदद माँगी तब मंदिर के पुजारी पं अभिनव शर्मा के द्वारा दिन व रात के भोजन और कंबल की व्यवस्था की गई जिससे उनकी तत्काल आवश्यकता पूरी हो गयी।
तब अभिनव शर्मा जी ने तुरंत रायगढ़ युवा संकल्प के अध्यक्ष बानू लीलाधर खूँटे को फोन लगाकर वस्तुस्थिति से अवगत कराकर आगे मदद करने निवेदन किया।
लीलाधर खूँटे शीघ्र ही अपने साथियों के साथ पहुँचें और उन्हें यही काम दिलाने और रायगढ़ में ही काम करने की बात कही लेकिन जिस तरह दूध का जला छाछ को भी फूँक फूँक कर पीता है उसी तरह इस मजदूर परिवार ने प्रार्थना की कि किसी तरह इनको इनके निवास पश्चिमी चंपारण जिले के नरकटियागंज भेज दिया जाएँ ताकि अपने घर में रूखी सूखी ही सही किंतु सुख चैन की जिंदगी तो बसर कर पाएंगे।
युवा संकल्प रायगढ़ ने उनकी मनोदशा समझते हुए आज दिनाँक 20 अक्टूबर 2023 को साउथ बिहार एक्सप्रेस से उन्हें वापस उनके गाँव भेजने की व्यवस्था की।
इस हेतु श्री शनि देव मंदिर के पुजारी अभिनव शर्मा जी के द्वारा पटना से उनके गृह नगर भेजने के लिए 700 रूपए, युवा संकल्प रायगढ़ संगठन के श्री रजत शर्मा व अन्य के द्वारा रेलगाड़ी के लिए टिकट व नकद और श्री प्रशांत ईजारदार द्वारा पराँठे-सब्जी, अचार, फल व बिस्किट की व्यवस्था व 200 रुपये नकद देकर उन्हें रायगढ़ से सही सलामत विदा किया गया ताकि मानवता को जिंदा रखें हम लोगों के प्रयास और सहृदयता से ये परिवार वापस अपने घर जाकर नई शुरुआत करें नई ऊर्जा और नई उमंग से।
इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपाध्यक्ष सुजित लहरे, मीडिया प्रभारी रजत शर्मा, रिंकुभाईजान (गुलजार), शंकर महिलाने, सूरज यादव, प्रशांत ईजारदार, नागेंद्र सिंह, गौतम कुलदीप, मन्नू टंडन, संदीप एक्का, शशांक गुप्ता एवं अन्य युवा संकल्पी मौजूद रहें।